Udyog Lagao Aay Badhao Yojana 2024 : उद्योग लगाओ आय बढ़ाओ योजना: कृषि बिजनेस करने पर मिलेगी रु1 करोड़ की सब्सिडी देखे यहाँ से Full Information

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana 2024 : उद्योग लगाओ आय बढ़ाओ योजना: कृषि बिजनेस करने पर मिलेगी रु1 करोड़ की सब्सिडी देखे यहाँ से Full Information

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों, स्वागत करते हुए, मैंने इस लेख में आप सभी का स्वागत किया होगा क्योंकि मैं आप सभी को कृषि कार्य को बढ़ावा देने के लिए कहता हूं, राजस्थान सरकार ने Udyog Bachao आय योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, किसानों को कृषि संबंधी कार्यों के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी और उन्हें कृषि -आधारित रोजगार से जोड़ा जाएगा। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी और उन्हें बेहतर जीवन का अवसर मिलेगा। यह योजना राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि प्रणाली और कृषि निर्यात संवर्धन नीति 2019 के तहत चलाई जा रही है।

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana
Udyog Lagao Aay Badhao Yojana

राजस्थान की सरकार ने ‘राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि निर्यात और कृषि निर्यात संवर्धन नीति 2019′ के तहत ‘Udyog, Income BADO योजना 2024’ पेश किया है। इस योजना के तहत, कृषि प्रसंस्करण उद्योग, वेयरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, पैक हाउस, चिलिंग मिल्क प्लांट आदि जैसे विभिन्न कृषि उद्योगों के लिए प्रारंभिक लागत पर 50% या 1 करोड़ रुपये तक की पूंजी अनुदान प्रदान की जा रही है , कृषि के अलावा उद्यमियों के व्यावसायिक सेटअप के लिए कुल लागत में 50 लाख या 25% तक की सब्सिडी दी जाएगी।

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana 2024

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana राजस्थान सरकार उद्योग आय योजना को बढ़ाने के लिए उद्योग का संचालन कर रही है, जो कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यापार और कृषि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए है। इस योजना के तहत, किसानों को 50% वेरहाउस, कोल्ड स्टोरेज, पैक हाउस, चिलिंग मिल्क प्लांट आदि तक सब्सिडी प्राप्त करने का मौका मिलेगा। 1 करोड़ रुपये तक का अनुदान भी राजस्थान सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा, जो कि होगा किसानों की आय में वृद्धि और वे कृषि संबंधी रोजगार में शामिल होकर अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं।

इसके अलावा, बैंक से ऋण लेने की स्थिति में, किसानों के पास 5 वर्षों के लिए 6% की ब्याज दर पर 1 करोड़ रुपये तक का अनुदान प्राप्त करने का विकल्प भी है। कृषि आय योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा कृषि व्यवसाय के लिए 2 करोड़ रुपये तक की पूंजी अनुदान का कुल प्रावधान किया गया है। राज्य के सभी किसान जो इस योजना के तहत कृषि व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकता है।

Key Highlights Of Udyog Lagao Aay Badhao Yojana

 Scheme Name Udyog Lagao, Aay Badhao Yojana
 Initiated By Rajasthan Government
 Year 2024
 Beneficiaries Citizens of Rajasthan
 Application Process Online
 Objective To provide subsidy for promoting agriculture business
 Benefits Subsidy provided by the Rajasthan government to promote agriculture business
 Category Rajasthan Government Schemes
 Official Website rajkisan.rajasthan.gov.in

उद्योग लगाओ आय बढ़ाओ योजना 2024 का उद्देश्य

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana राजस्थान उद्योग का मुख्य उद्देश्य कृषि व्यवसाय को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, राज्य के नागरिकों को कृषि खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा 50% सब्सिडी तक सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय और कृषि निर्यात पदोन्नति नीति 2019 के तहत संचालित की जा रही है। इसके अलावा, बैंक से ऋण लेने की स्थिति में, किसानों को 5 रुपये तक 5 रुपये तक का ब्याज अनुदान प्रदान किया जाएगा। साल के माध्यम से राजस्थान इसके साथ, राज्य के किसानों को कृषि रोजगार से जोड़कर उनकी आय में वृद्धि होगी।

25 प्रतिशत तक की सब्सिडी अन्य उद्यमियों को प्राप्त होगी

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana राजस्थान सरकार ने कृषि संबंधी उद्योगों को स्थापित करने के लिए ‘Udyog puthha Inconsement Scheme’ शुरू किया है। इस योजना के तहत, कृषि खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय करने के लिए किसानों और उद्यमियों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, योजना के तहत, कृषि खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय के लिए 25% और 5% की ब्याज अनुदान भी प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य राजस्थान में नए रोजगार के निर्माण के साथ -साथ किसानों की आय को बढ़ाना है।

सरकार द्वारा कितने निवेश पर कितना अनुदान दिया जाएगा

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana किसानों और अन्य उद्यमियों को राजस्थान सरकार द्वारा कृषि खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय के लिए योजना 2024 के तहत अनुदान प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत 307.87 करोड़ रुपये के निवेश पर 228 किसानों को 89.58 करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा, 1255.62 करोड़ रुपये के निवेश पर लगभग 582 अन्य पात्र उद्यमियों को 177.19 करोड़ रुपये की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसके माध्यम से, राजस्थान के नागरिकों द्वारा राजस्थान प्रसंस्करण मिशन के तहत एक कृषि -आधारित खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना की जा सकती है, और अन्य नागरिकों को भी कृषि कार्य करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

इन किसानों को खाद प्रसंस्करण इकाई लगाने पर मिलेगा अनुदान

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई, उद्योग की आय में वृद्धि, योजना 2024 के तहत, जो नागरिक खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना पर अनुदान राशि प्राप्त करेंगे, वे इस प्रकार हैं:-

  • सह -समन्वकों
  • स्वयं सहायता समूह
  • किसान उत्पादन संगठन (FPO)
  • राज्य में कोई भी व्यक्ति
  • अन्य किसान आदि।

राजस्थान उद्योग लगाओ आय बढ़ाओ अभियान के लाभ और विशेषताएं

  • राजस्थान सरकार ने राज्य में कृषि रोजगार को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है।
  • राज्य के किसानों को राज्य सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से कृषि से संबंधित व्यवसाय शुरू करने के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा।
  • इसके तहत, राज्य के सभी आवेदकों को सरकार द्वारा 50% सब्सिडी एग्री फूड प्रोसेसिंग व्यवसाय स्थापित करने के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • इसके अलावा, किसानों को राजस्थान सरकार द्वारा 1 करोड़ तक की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी, इसके अलावा किसान ऋण लेने की स्थिति में 6% की दर से 5 साल के लिए 1 करोड़ रुपये तक का ब्याज अनुदान प्रदान करेंगे।
  • सरकार ने सरकार द्वारा कृषि व्यवसाय करने के लिए सरकार द्वारा कुल 2 करोड़ रुपये तक पूंजी सब्सिडी का प्रावधान किया है।
  • इस योजना के माध्यम से कृषि खाद्य प्रसंस्करण व्यवसाय के लिए अन्य उद्यमियों को अधिकतम 25% सब्सिडी प्रदान की जाएगी, जो लगभग 50 लाख रुपये है।
  • यदि इन उद्यमियों द्वारा बैंकों से ऋण लिया जाता है, तो इस मामले में सरकार 5 % की दर से अधिकतम 5 % के लिए ब्याज अनुदान प्रदान करेगी।
  • उद्योग में वृद्धि, आय में वृद्धि, 2024 के तहत प्रदान किए गए लाभ की राशि लाभार्थियों को अपने बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी।
  • अनुदान की राशि प्राप्त करके, राज्य के सभी नागरिक अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए इस राशि का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, राज्य में इस योजना की शुरुआत के साथ, राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, और इससे किसानों की आय भी बढ़ेगी।
  • इस योजना का लाभ पाने के इच्छुक सभी नागरिकों को Online Apply करना होगा, तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

उद्योग लगाओ आय बढ़ाओ योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ पाने के इच्छुक नागरिक राजस्थान राज्य के मूल निवासी होने चाहिए।
  • राज्य के किसान, सहकारी समितियों, किसानों का उत्पादन करने वाले किसान (एफपीओ) इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान के आम नागरिकों द्वारा भी प्राप्त किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, सेल्फ -हेलप समूह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जमीनी स्तरीय दस्तावेज
  • बैंक पासबुक विवरण
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार फोटो
  • मोबाइल नंबर आदि।

जैसे विभिन्न दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए, आपको विभिन्न सरकारी विभागों में आवेदन करना होगा।

उद्योग लगाओ आय बढ़ाओ योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana राजस्थान राज्य के नागरिक जो 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं, उद्योग की आय में वृद्धि करते हैं, को निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करके आवेदन करना होगा :

  • पहले राजस्थान सरकार को कृषि विभाग की Official Website का दौरा करना होगा, फिर Website का होम पेज आपके सामने खुलेगा।
  • Website के होम पेज पर जाकर, आपको किसान या नागरिक Login के विकल्प पर Click करना होगा। अगला, अगला पृष्ठ आपके सामने खुलेगा।
  • कृपया इस पृष्ठ पर किसान नागरिक के लिए उपयोगकर्ता गाइड के अनुभाग से राजस्थान कृषि प्रसंस्करण के तहत Subsidy के लिए आवेदन करने के विकल्प पर Click करें।
  • अब नया पृष्ठ आपके सामने प्रदर्शित किया जाएगा, उसके बाद आपको चयन के विकल्प पर Click करके एक विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद, अगला पृष्ठ आपके सामने खुलेगा, यहां आपको आधार संख्या में प्रवेश करना होगा और OTP प्राप्त करने के विकल्प पर Click करना होगा, अब आवेदन पत्र आपके सामने प्रदर्शित किया जाएगा।
  • फिर आपको आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी का विवरण दर्ज करना होगा, उसके बाद आपको Submit के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इस प्रक्रिया का पालन करके, आप राजस्थान Udyog के तहत Online Apply कर सकते हैं, आय बढ़ा सकते हैं, आय अभियान बढ़ा सकते हैं।

Udyog Lagao Aay Badhao Yojana :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – Udyog Lagao Aay Badhao Yojana

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Udyog Lagao Aay Badhao Yojana  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Udyog Lagao Aay Badhao Yojana  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Udyog Lagao Aay Badhao Yojana से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करे

FAQ Related Udyog Lagao Aay Badhao Yojana

1 करोड़ सब्सिडी योजना क्या है?

कृषि और अन्य व्यवसायों को शुरू करने के लिए योजना का लाभ राज्य के नागरिकों को दिया जाएगा। कृषि व्यवसाय के लिए प्रारंभिक लागत पर 50% या 1 करोड़ रुपये की पूंजी अनुदान की सब्सिडी दी जाएगी। कृषि के अलावा, अन्य उद्यमियों के व्यावसायिक सेटअप के लिए कुल लागत का 50 लाख या 25% की सब्सिडी दी जाएगी।

सख्तमंत लघु उद्योग पदोन्नति योजना क्या है?

इस योजना के माध्यम से, सरकार आपको 25 रुपये से लेकर 10 करोड़ तक का ऋण प्रदान करती है। दूसरी ओर, यदि आप इस योजना के तहत व्यवसाय ऋण प्राप्त करना चाहते हैं। इसलिए इसके लिए, सरकार ने न्यूनतम 1 करोड़ की राशि तय की है।

udyog Lagao Aay Badhao Yojana 2024 क्या है ?

राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय और कृषि निर्यात पदोन्नति नीति 2019 के तहत, उद्योग को अभियान किया जा रहा है, इस नीति के तहत, राजस्थान सरकार के किसानों को एगरहाउस कोल्ड स्टोरेज पैक हाउस सीलिंग मिल्क प्वाइंट आदि की स्थापना के लिए 50% सब्सिडी है। दिया जा रहा है।

छोटे पैमाने पर उद्योगों के लिए ऋण कैसे प्राप्त करें

यदि आप उद्योग केंद्र ऋण योजना के माध्यम से ऋण लेना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने पर, आप व्यापार क्षेत्र के लिए 10 लाख तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं और कम से कम ब्याज पर निर्माण कार्य क्षेत्र के लिए 25 लाख रुपये तक का ऋण ले सकते हैं।

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x