Sahara India Pariwar Status 2023 :- भुगतान वापसी, कमी की सूचित स्थिति जाने यहाँ से सारी जानकारी

Sahara India Pariwar Status 2023 :- भुगतान वापसी, कमी की सूचित स्थिति जाने यहाँ से सारी जानकारी

Sahara India Pariwar Status 2023 :- पूरे भारत में कई निवेशकों की स्थिति जो सहारा इंडिया से अपना पैसा नहीं निकाल सकते हैं, चिंता का एक गंभीर कारण है। कई लोगों ने पैसा बनाने की उम्मीद के साथ सहारा की विभिन्न योजनाओं में बड़ी मात्रा में पैसा निवेश किया। हालांकि, वे वर्षों से अपने निवेश को वापस पाने का इंतजार कर रहे हैं।

आगामी अनुभागों में, हम आपको सहारा इंडिया परिवार की स्थिति से संबंधित संभावित समयरेखा और नवीनतम अपडेट में अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे। निवेशक यह जानने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि वे अपने रिफंड कब प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) ने 232.85 लाख निवेशकों से 19,400.87 करोड़ रुपये की पर्याप्त राशि जुटाई। इसी तरह, सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने लगभग 75.14 लाख निवेशकों से 6,380.50 करोड़ रुपये एकत्र किए। इन बड़ी राशियों के बावजूद, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) सहारा के निवेशकों को कुल 138.07 करोड़ रुपये ही लौटा पाया है।

Sahara India Pariwar Status
Sahara India Pariwar Status

Sahara India Pariwar Status

40-45 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में ₹10,000 स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। यह हस्तांतरण डीपीटी के माध्यम से निष्पादित किया जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि डीपीटी को सक्रिय करके और अपने आधार कार्ड को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से जोड़कर आपका बैंक खाता सुरक्षित है।

शुरुआत में सहारा इंडिया की दो कंपनियों के पास 138 करोड़ रुपये की बड़ी रकम थी। यह पहल यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि निवेशक अपनी मेहनत की कमाई को पुनर्प्राप्त कर सकें। सहारा इंडिया रिफंड पर नवीनतम अपडेट के लिए, सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस पेज देखें, जो आपके सहारा इंडिया परिवार की स्थिति की निगरानी के लिए एक पारदर्शी और सुलभ तरीका प्रदान करता है।

mocrefund.crcs.gov.in Sahara India Pariwar Status

यदि आपने सहारा इंडिया कंपनी के तहत निवेश किया है और अपना सहारा इंडिया परिवार का स्टेटस या रिफंड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप आसानी से ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको अपना सदस्यता संख्या और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

इसके अतिरिक्त, आपको कुछ महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करने होंगे जैसे कि आपके आधार नंबर के अंतिम चार अंक और आपके आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर। एक बार जब आप इन चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे आपको निर्दिष्ट स्थान पर दर्ज करना होगा।

इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, लखनऊ में सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, भोपाल में सहारन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड जैसे समूहों में निवेश करने वाले सहारा इंडिया के निवेशकों को हाल ही में बड़ी खुशखबरी मिली है।

सरकार ने निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए 5000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। इस राशि को प्राप्त करने के लिए, आपको सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, और राशि, ब्याज के साथ, 40 से 45 दिनों के भीतर आपको हस्तांतरित कर दी जाएगी।

Documents Required for Sahara India Pariwar Refund

अपने सहारा इंडिया खाते तक पहुंचने या उनकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए, आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और जानकारी तैयार करने की आवश्यकता होगी। सहारा इंडिया लॉगिन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज और विवरण तैयार हैं:

  • बैंक पासबुक
  • कूपन कोड (सहारा इंडिया आईडी कार्ड से)
  • निवेशक के हस्ताक्षर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • निवेशक का स्थायी मोबाइल नंबर
  • निवेशक आधार कार्ड
  • पहचान-पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवेशक की पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवेशक ईमेल आईडी
  • पैन कार्ड
  • सहारा इंडिया परिवार द्वारा निर्धारित अन्य दस्तावेज, आदि।

इन दस्तावेजों के उपलब्ध होने से सहारा इंडिया के साथ आपकी बातचीत सरल हो जाएगी और एक सुरक्षित और कुशल लॉगिन प्रक्रिया सुनिश्चित होगी।

Steps to Check Sahara India Pariwar Status

  • अपने रिफंड की सहारा इंडिया परिवार स्थिति की जांच करने के लिए, आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • एक बार जब आप वहां हों, तो “डिपॉजिटर लॉगिन” टैब पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, अपना आधार नंबर और समग्र आईडी मोबाइल नंबर सटीक रूप से दर्ज करना सुनिश्चित करें।
  • उसके बाद, ओटीपी प्राप्त करने के विकल्प का चयन करें।
  • एक बार जब आप ओटीपी उत्पन्न कर लेते हैं, तो स्थिति पृष्ठ पर आगे बढ़ें।
  • यदि धनवापसी अभी तक शुरू नहीं हुई है, तो चिंता न करें और कुछ और दिनों तक प्रतीक्षा करें।
  • उचित सत्यापन के बाद, धनवापसी आपके बैंक खाते में जमा की जाएगी।

सहारा इंडिया से रिफंड प्राप्त करने के लिए, आपको पहले उनके ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको अपना आधार कार्ड विवरण, मोबाइल नंबर, समग्र आईडी और सुरक्षा कोड प्रदान करना होगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप सावधानी के साथ अपना पासवर्ड (OTP) उत्पन्न करें।

एक बार जब आप सफलतापूर्वक ओटीपी उत्पन्न कर लेते हैं, तो आप अपने खाते तक पहुंचने और धनवापसी प्रक्रिया शुरू करने में सक्षम होंगे। यह सुरक्षित और उपयोगकर्ता के अनुकूल लॉगिन प्रणाली पात्र व्यक्तियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Sahara India Pariwar Status 2023 :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

निष्कर्ष – Sahara India Pariwar Status 2023

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Sahara India Pariwar Status 2023  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Sahara India Pariwar Status 2023  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Sahara India Pariwar Status 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करें

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x