Rajdoot Bike 2023 : Bullet को धूल चटाने आ रही Rajdoot बाइक, 70 के दशक में बजता था डंका, अब नए अवतार में लॉन्च होगी देखे यहाँ से Full Information

Rajdoot Bike 2023 : Bullet को धूल चटाने आ रही Rajdoot बाइक, 70 के दशक में बजता था डंका, अब नए अवतार में लॉन्च होगी देखे यहाँ से Full Information

Rajdoot Bike 2023 : दोस्तों भले ही आज भारतीय बाजारों में एक से बढ़कर एक दमदार बाइक आ चुकी हैं, लेकिन पुरानी बाइक आज भी उनसे ऊपर है। बदलते वक्त के साथ भले ही पुरानी बाइक्स मार्केट में खुद को कायम नहीं रख पाई हैं, लेकिन इनका इंजन, परफॉर्मेंस और माइलेज आज की बाइक्स के मुकाबले काफी ज्यादा है कई ऐसी बाइक्स हैं, जिनका निर्माण 70 के दशक में किया गया था, जो अगर बाजार में वापसी करती हैं तो अभी भी बड़े बाइक बाजार में असफल हो सकती हैं।

देखा जाए तो रॉयल एनफील्ड लंबे समय से लोगों की सबसे पसंदीदा बाइक्स में से एक रही है और 70 के दशक में भी यह बाइक आपकी दौलत को दर्शाती थी। उस दौर में एक और बाइक थी, जो देखने में तो बहुत अच्छी थी ही साथ वजन में भी बहुत हल्की थी। इसलिए, यह लोगों की पसंद बन गया। हम जिस बाइक की बात कर रहे हैं उसका नाम राजदूत है। सालों तक बाजार पर राज करने के बाद अचानक यह बाइक लोगों के बीच से गायब हो गई।

Rajdoot Bike
Rajdoot Bike

इस बाइक का पूरा नाम राजदूत एक्सल टी था। इस दमदार बाइक को एस्कॉर्ट और यामाहा के बीच साझेदारी से बनाया गया था। राजदूत का एक और क्लासिक मॉडल भी था, जिसे राजदूत जीटीएस 175 नाम से जाना जाता था। इन दोनों मोटरसाइकिलों ने 30 साल से अधिक समय तक भारतीय बाजार पर राज किया। आज एम्बेसडर का जिक्र इसलिए किया जा रहा है क्योंकि चर्चा है कि एक बार फिर ये ‘शानदार सवारी’ सड़कों पर फर्राटा भरने के लिए तैयार हो रही है.

हालांकि, अब एस्कॉर्ट कंपनी सिर्फ ट्रैक्टर और अन्य कमर्शियल वाहन बनाती है, लेकिन खबर है कि एक बार फिर से एम्बेसडर को नए डिजाइन और तकनीक के साथ तैयार किया जा रहा है। बाइक लवर्स के लिए यह बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि सड़कों की रानी एक बार फिर नए अवतार में बाजार में लौट रही हैं। बताया जा रहा है कि नए लुक और फीचर्स के साथ इस बाइक को नई तकनीक के आधार पर बाजार में फिर से उतारा जा रहा है।

बताया जा रहा है कि यह बाइक 250 सीसी के दमदार इंजन के साथ बाजार में आएगी और इसमें आपको 13 लीटर का पेट्रोल टैंक मिलेगा, जिसकी मदद से आप 750 किलोमीटर तक की दूरी बेहद आसानी से तय कर सकेंगे।

शानदार टेक्नोलॉजी से लैस इंजन

बाइक में पहली बार ऐसे कार्बोरेटर का इस्तेमाल किया गया जो दो चैनल का था। यानी इसमें हवा और पेट्रोल का मिक्स परफेक्ट था और बाइक ने बेहतरीन माइलेज दिया। इसमें 173 सीसी के इंजन का इस्तेमाल किया गया था जो हल्का और काफी पपी था। बाइक के वजन की वजह से इसका पिकअप काफी बेहतर था। साथ ही टू स्ट्रोक इंजन होने की वजह से इसमें काफी पावर भी थी, जिससे यह कच्चा हो या पक्का हर रास्ते पर दौड़ने के लिए परफेक्ट राइड। बाइक में 13 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया गया था, जिसकी वजह से यह फुल टैंक पर 700 किलोमीटर तक माइलेज देने में सक्षम थी।

Rajdoot Bike :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – Rajdoot Bike

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Rajdoot Bike  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Rajdoot Bike  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Rajdoot Bike से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करे

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x