Post Office Scheme 2023 :- पेंशनधारकों के लिए डाक विभाग द्वारा नई सुविधा, हर साल नहीं देना होगा जीवित प्रमाणपत्र

Post Office Scheme 2023 :- पेंशनधारकों के लिए डाक विभाग द्वारा नई सुविधा, हर साल नहीं देना होगा जीवित प्रमाणपत्र

Post Office Scheme 2023 :- उदयपुर, 17 अक्टूबर। पेंशनरों को हर साल एक अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच जीवित प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है, ताकि पेंशन की प्राप्ति जारी रह सके। 80 साल से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए यह समयसीमा एक अक्टूबर से शुरू हो गई है। वहीं, 60 से 80 साल तक के पेंशनर्स को यह काम 1 से 30 नवंबर के बीच करना है।

ऐसे में इस वेरिफिकेशन के लिए चलने-फिरने में असमर्थ बुजुर्ग पेंशनर्स को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इस समस्या का निदान करते हुए सरकार ने नई व्यवस्था शुरू करने की पहल की है। नई सुविधा सभी राज्यों और भारत के केंद्र के सभी पेंशनभोगियों को उपलब्ध कराई जा रही है।

डाक विभाग ने पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए एक डोरस्टेप सेवा शुरू की है। यह सेवा विशेष रूप से बुजुर्ग और विकलांग पेंशनभोगियों के लिए फायदेमंद है। बीमार और चलने-फिरने में असमर्थ पेंशनभोगी अपने घर पर डाकिया बुलाकर इसे आसानी से जमा कर सकते हैं।

Post Office Scheme
Post Office Scheme

डाकिये के माध्यम से होगा सेवा का संचार

डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से डाकिया के माध्यम से डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए डोरस्टेप सेवा शुरू की है।

इसके लिए शहरी और ग्रामीण डाक सेवकों के राष्ट्रीय नेटवर्क का उपयोग किया जा रहा है निकटतम डाकघर से डाकिया पेंशनर द्वारा अनुरोध किए जाने के तुरंत बाद पेंशनर के घर आएगा और डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया पूरी करेगा। बुजुर्गों और विकलांग पेंशनरों के लिए यह सुविधा फायदेमंद साबित हो रही है।

एसे करे अप्लाइ 

पेंशनभोगी ऑनलाइन अनुरोध के लिए आईपीपीबी की वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा पेंशनभोगी को मोबाइल ऐप के जरिए इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पोस्टइंफो ऐप डाउनलोड करना होगा। पेंशनभोगी को आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक या पोस्ट ऑफिस अकाउंट नंबर और पीपीओ नंबर देना होगा।

अनुरोध की प्रक्रिया 

  1. भारतीय डाक भुगतान वेबसाइट (https://ippbonline.com) पर जाएं। मुखपृष्ठ पर सेवा टैब के अंतर्गत डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र लिंक पर क्लिक करें.
  2. नए पृष्ठ पर सभी दिशानिर्देशों को ध्यान से पढ़ें। फिर अबाउट डीएलसी सर्विसेज सेक्शन में दिए गए ‘लिंक’ पर क्लिक करें। इससे अनुरोधित वेबपेज खुल जाएगा।
  3. नाम, पता, पिनकोड, ई-मेल पता, मोबाइल नंबर दर्ज करें और चयन सेवा कॉलम में जीवन प्रमाण पत्र का चयन करें। फिर ओटीपी रिक्वेस्ट बटन पर क्लिक करें। मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  4. आपका पंजीकरण हो जाएगा और डाकिया के आने की तारीख और समय की सूचना नजदीकी डाकघर द्वारा दी जाएगी।
  5. डाकिया घर आकर डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया पूरी करेगा। एक बार प्रूफ आईडी बन जाने के बाद, पेंशनभोगी (https://jeevanpramaan.gov.in/ppouser/login) इसे लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे।

किसे मिलेगा इस सुविधा का लाभ 

केंद्र या राज्य सरकार, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या किसी अन्य सरकारी संगठन के पेंशनभोगी इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। जिस बैंक या संस्थान के माध्यम से पेंशन जारी की जाती है, उसके पास डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट एक्टिव जमा करने की सुविधा होनी चाहिए। इसके अलावा यह सेवा आईपीपीबी और गैर-आईपीपीबी ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध है। इस सुविधा के लिए पेंशनर को 70 रुपये देने होंगे।

Post Office Scheme 2023 :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – Post Office Scheme 2023

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Post Office Scheme 2023  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Post Office Scheme 2023  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Post Office Scheme 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करें

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x