Post Office FD Scheme 2023 : अब बदल गया पोस्ट ऑफिस में एफडी का नियम जाने यहाँ से Full Information

Post Office FD Scheme 2023 : अब बदल गया पोस्ट ऑफिस में एफडी का नियम जाने यहाँ से Full Information

Post Office FD Scheme 2023 : वित्त मंत्रालय ने पोस्ट ऑफिस स्कीम में मैच्योरिटी से पहले जमा राशि निकालने के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। वित्त मंत्रालय ने 7 नवंबर 2023 को एक अधिसूचना के माध्यम से डाकघर समय पूर्व सावधि जमा से निकासी के नियमों में बदलाव किया है। पोस्ट ऑफिस एफडी खोलने की तारीख से 6 महीने से पहले बंद नहीं किया जा सकता है और 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को 4 साल पूरे होने से पहले नहीं निकाला जा सकता है।

इंडिया पोस्ट के स्पष्टीकरण के अनुसार, 10 नवंबर, 2023 को या उसके बाद खोली गई 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को एफडी खोलने की तारीख से 4 साल से पहले बंद नहीं किया जा सकता है। यानी 5 साल की एफडी से 4 साल के बाद ही पैसा निकाला जा सकता है। 9 नवंबर, 2023 तक खुली एफडी के लिए समय से पहले निकासी के पहले के नियम लागू हैं।

Post Office FD Scheme
Post Office FD Scheme

डाकघर एफडी से समयपूर्व निकासी के लिए नए नियम

  • सरकार ने अलग-अलग अवधि की पोस्ट ऑफिस एफडी के लिए समय से पहले निकासी के नियमों में संशोधन किया है। नए नियम इस प्रकार हैं
  • पोस्ट ऑफिस की किसी भी एफडी को जमा की तारीख से 6 महीने से पहले नहीं निकाला जा सकता है। वहीं, 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को 4 साल पूरा होने से पहले नहीं निकाला जा सकता है।
  • यदि 1 साल, 2 साल या 3 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को 6 महीने के बाद लेकिन जमा की तारीख से एक साल से पहले वापस ले लिया जाता है, तो जमा पर ब्याज केवल उस अवधि के लिए डाकघर बचत खाते पर जमा होगा जो काफी कम होगा।
  • अगर 2 साल या 3 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को एक साल बाद समय से पहले निकाल लिया जाता है तो 1 साल या 2 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी पर लागू ब्याज दर से 2 फीसदी की पेनल्टी कटेगी।

पोस्ट ऑफिस एफडी से समय से पहले निकासी के पुराने नियम
पोस्ट ऑफिस एफडी से समय से पहले निकासी के पुराने नियम 9 नवंबर या उससे पहले खुले :

  • किसी भी पोस्ट ऑफिस एफडी से जमा की तारीख से 6 महीने की समाप्ति से पहले पैसा नहीं निकाला जा सकता है।
  • अगर 1 साल, 2 साल, 3 साल या 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को 6 महीने बाद लेकिन जमा की तारीख से एक साल से पहले निकाला जाता है, तो पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट ब्याज का भुगतान किया जाएगा।
  • अगर 2 साल, 3 साल या 5 साल की पोस्ट ऑफिस एफडी को 1 साल के बाद तोड़ा जाता है तो 1 साल, 2 साल या 3 साल के पोस्ट ऑफिस पर लागू ब्याज दर से 2 फीसदी की पेनल्टी काटी जाएगी।

Post Office FD Scheme :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – Post Office FD Scheme

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Post Office FD Scheme  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Post Office FD Scheme  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Post Office FD Scheme से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करे

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x