PM Modi Yojana 2024 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सरकारी योजना सूची देखे यहाँ से Full Information

PM Modi Yojana 2024 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सरकारी योजना सूची देखे यहाँ से Full Information

PM Modi Yojana 2024 : पीएम मोदी योजना के तहत, भारत सरकार देश के सभी पात्र लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं दे रही है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद, माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के हित में कई योजनाएं शुरू की हैं।

आज, इस लेख के माध्यम से, हम आपको प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई मुख्य योजनाओं, जैसे कि आवश्यक दस्तावेज, लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइटों के बारे में मुख्य जानकारी प्रदान करेंगे। पीएम मोदी योजना के तहत, विभिन्न प्रकार के कल्याण कार्यक्रमों को विभिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा महिला कल्याण, युवा कल्याण, कृषि कल्याण में चलाया जा रहा है।

PM Modi Yojana
PM Modi Yojana

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची

PM Modi Yojana माननीय प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं। पीएम मोदी योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गों को सशक्त बनाना है, आत्म -शिथिलता बनाना है और देश के विभिन्न वर्गों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना के लाभ प्रदान करना है। आज, इस लेख में, हम आपको देश में पीएम मोदी योजना के तहत चलने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से प्रदान करने जा रहे हैं।

पीएम मोदी योजना – मोदी सरकार योजना

PM Modi Yojana माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी समय -समय पर राष्ट्रीय हित में विभिन्न कल्याण योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं। वर्ष 2014-2022 मोदी सरकार ने विभिन्न प्रकार के पीएम मोदी योजना, निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पिछड़े वर्ग और मध्यम वर्ग के व्यक्तियों को, जरूरतों, जरूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया है। दोस्तों, आज हम आपको इस लेख में सभी महत्वपूर्ण केंद्र सरकार की सरकारी योजना के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जिसे नरेंद्र मोदी ने शुरू किया है।

Details of PM Modi Yojana 2024

योजना का नाम PM Modi Yojana
विभाग Different Ministry
किसके द्वारा की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकार Central Govt Scheme
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन का प्रकार Online/Offline
उद्देश्य अच्छी सुविधा प्रदान करना

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य

PM Modi Yojana इन सभी उपरोक्त कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य देश को विकसित करना, देश की आर्थिक अर्थव्यवस्था में सुधार करना है, नागरिकों को सभी की उपलब्धि के लिए आत्म -जीवन, अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार, बेहतर वातावरण आदि प्रदान करने के लिए नागरिकों को अच्छी सुविधाएं हैं। ये उद्देश्य, प्रधान मंत्री को प्रधानमंत्री द्वारा समय -समय पर प्रधानमंत्री के लिए लागू किया जाता है और हम यह भी उम्मीद करेंगे कि सरकार देश में कई समान कल्याणकारी योजनाओं को लागू करेगी।

अग्निपथ योजना

अग्निपथ योजना की शुरुआत देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की है, इस योजना के तहत, देश के युवाओं को सेना के अंदर 4 साल के लिए भर्ती किया जाएगा, अग्निपथ योजना के माध्यम से, देश, वायु सेना और नौसेना के युवा किसी में भी योजना में भाग ले सकते हैं। 4 साल की अवधि के पूरा होने के बाद, इन सैनिकों को अग्निवर कहा जाएगा और उन्हें 11 लाख से अधिक प्रदान किया जाएगा। युवा पात्र होंगे, 25% सैनिकों को सेना में सेना में सेना में पूरा होने पर रखा जाएगा, अग्निपथ योजना के तहत, सैनिकों को पहले वर्ष में 4.76 लाख का वार्षिक पैकेज प्रदान किया जाएगा। यह पैकेज 4 साल में 6.92 लाख होगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

PM Modi Yojana 12 नवंबर 2020 को, हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सितारमन जी द्वारा स्व -प्रासंगिक भारत रोजगार योजना शुरू की गई है। कोविड -19 अवधि के बाद से भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए योजना शुरू की गई है। आत्म -भारत रोजगार योजना के तहत, सरकार उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नई भर्ती करेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नए रोजगार को प्रोत्साहित करना है। देश में रोजगार आत्म -भद्दी भरत रोजगार योजना के माध्यम से बढ़ेगा। इस योजना के माध्यम से, जो लोग कोरोना अवधि के कारण कार्यरत थे, उन्हें रोजगार प्राप्त करना आसान होगा। योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें

ऑपरेशन ग्रीन योजना

PM Modi Yojana कोरोना की अवधि के कारण भारत सरकार द्वारा ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का दायरा बढ़ाया गया है। ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का संचालन केंद्र सरकार के उर्वरक प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा फलों और सब्जियों की उचित कीमत प्रदान की जाएगी। इसके लिए, सरकार ने 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। अब ऑपरेशन ग्रीन स्कीम में आलू, प्याज, टमाटर और फल और सब्जियां शामिल हैं। इस योजना के तहत, उदनी को नुकसान से खेती करने वाले किसानों की रक्षा करने का उद्देश्य निर्धारित किया गया है।

मत्स्य सम्पदा योजना

PM Modi Yojana जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसे ध्यान में रखते हुए, सरकार ने मत्स्य पालन योजना शुरू कर दी है। मत्स्य धन योजना का उद्देश्य सरकार द्वारा मत्स्य क्षेत्र के निर्यात को बढ़ाना है। इस योजना के माध्यम से, मत्स्य पालन और डेयरी किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। सरकार ने मत्स्य पालन योजना के लिए ₹ 20000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के तहत, समुद्र के किनारे और तालाब मत्स्य पालन पर भी जोर दिया जाएगा।

विवाद से विश्वास योजना

PM Modi Yojana विवाद से विशवास योजना सरकार द्वारा विभिन्न कर मामलों को हल करने के लिए शुरू की गई है। सभी अपीलों को इस योजना के तहत आयकर विभाग और करदाताओं द्वारा वापस ले लिया जाएगा। विवाद से विश्वस योजना विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग ने एक उच्च मंच पर अपील की है। अब तक 45855 मामलों को विवाद से विश्वस योजना के माध्यम से हल किया गया है। जिसके तहत सरकार द्वारा 72,780 करोड़ रुपये के कर की राशि प्राप्त की गई है।

पीएम वाणी योजना

PM Modi Yojana पीएम वनी योजना को 9 दिसंबर 2020 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया है। इस योजना के तहत सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी। यह सुविधा पूरी तरह से मुफ्त होगी। पीएम वानी योजना के माध्यम से देश में एक वाईफाई क्रांति होगी। ताकि व्यवसाय को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के अवसर भी बढ़ जाएंगे। पीएम वनी योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सार्वजनिक डेटा केंद्र पूरे देश में खोले जाएंगे। जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिकों को WI -FI सुविधा प्रदान की जाएगी।

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना

उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम 11 नवंबर 2020 को शुरू की गई थी। इस योजना के तहत घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा। उत्पादन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम में 10 अन्य प्रमुख क्षेत्र शामिल हैं जिनमें दवाएं, ऑटूमपोनेंट्स, ऑटोमोबाइल शामिल हैं। उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के माध्यम से विनिर्माण बढ़ेगा और देश में आयात पर निर्भरता कम हो जाएगी। इस योजना के माध्यम से निर्यात भी बढ़ेगा। ताकि देश की अर्थव्यवस्था में सुधार हो। उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना के लिए सरकार द्वारा 1,45,980 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

PM Modi Yojana प्रधानमंत्री कुसुम योजना के माध्यम से, किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा सौर पंप प्रदान किए जाएंगे। सरकार ने इस योजना को 2022 तक बढ़ाया है, जिसके तहत 30.8 GW की क्षमता प्राप्त करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 34,035 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। प्रधान मंत्री कुसुम योजना के माध्यम से सौर पंप के अलावा, ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य निजीकरण बिजली प्रणालियां भी किसानों को प्रदान की जाएंगी। ताकि किसानों की आय बढ़ जाए।

आयुष्मान सहकार योजना

PM Modi Yojana आयुष्मैन सहकारी योजना, अस्पताल, शिक्षा के लिए स्वास्थ्य देखभाल, बुनियादी ढांचे की स्थापना, आधुनिकीकरण, विस्तार, मरम्मत, नवीकरण के माध्यम से स्वास्थ्य के क्षेत्र में किया जाएगा। इस योजना के तहत, सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़ का ऋण वितरित किया जाएगा। ताकि सेहारी समितियाँ स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करें। आयुशमैन सहकारी योजना के माध्यम से सरकारी चिकित्सा के क्षेत्र को मजबूत किया जाएगा और इस योजना के तहत मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को खोलने के लिए अनुमति भी प्रदान की जाएगी।

स्वामित्व योजना

स्वामित्व योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के मालिकों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से, सभी ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों के पास अब उनकी संपत्ति के दस्तावेज होंगे। यह योजना हमारे देश के प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को शुरू की गई है।

इस योजना के तहत लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर किया जाएगा। अब स्वामित्व योजना के माध्यम से, सभी ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों के पास संपत्ति का डिजिटल विवरण होगा। जो विवादों को भी कम करेगा। योजना के तहत, राजस्व विभाग द्वारा गाँव की भूमि की आबादी का एक रिकॉर्ड एकत्र किया जाएगा।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड

PM Modi Yojana पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड शुरू करने की घोषणा हमारे देश के प्रधान मंत्री द्वारा 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी। रोगी का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के तहत दर्ज किया जाएगा। यह आधार कार्ड की तरह काम करेगा। इस कार्ड के माध्यम से, रोगियों को अब अपने भौतिक रिकॉर्ड को रखने की आवश्यकता नहीं होगी। रोगी का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड इस हेल्थ आईडी कार्ड में संग्रहीत किया जाएगा। सरकार ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत यह कार्ड शुरू किया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

गरीब कल्याण अन्नान योजना के तहत, देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को मुफ्त में 5 किलो गेहूं या चावल प्रदान किए जाएंगे। यह 30 जून 2020 को हमारे देश के प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी के जी द्वारा घोषित किया गया था। यह निर्णय कोर्नवायरस लॉकडाउन को देखते हुए लिया गया था।

देश के गरीब नागरिकों को प्रधानमंत्री गरीब गरीब कल्याण एन योजना के माध्यम से राशन प्रदान किया गया है। इस योजना को सरकार द्वारा नवंबर 2020 तक विस्तारित किया गया था। इस योजना के माध्यम से, 5 किलो गेहूं या चावल को हर महीने देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों के लिए पूरी तरह से मुफ्त प्रदान किया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार, केंद्र सरकार, सभी निम्न वर्गों, पिछड़े वर्गों, आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और मध्यम वर्ग के लोगों को अपने स्वयं के PUCCA घर प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता, जिनके पास कच्चे घर नहीं हैं या अपने घर हैं। प्रदान करने के लिए और वर्ष 2022 तक, सभी लाभार्थियों को योजना के तहत शामिल करना होगा।

इस योजना को ग्रामीण क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री ग्रामिन अवास योजना के रूप में जाना जाता है और इसे शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधानमंत्री अवस योजाना अर्बन के रूप में जाना जाता है, इस योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए, आप इस योजना के बारे में पूरी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना

इस योजना के तहत, अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं देश के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना चाहती हैं और योजना के काम के लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आयुष्मान भरत योजना के तहत, केंद्र सरकार हर लाभार्थी परिवार को 500000 तक स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है और उन्हें योग्य बनाती है ताकि यह अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज कर सके। इस योजना के तहत, विभिन्न सरकारी सरकारी अस्पतालों को सरकार द्वारा शामिल किया गया है और 1350 सूचीबद्ध बीमारियों की उपचार सुविधा प्रदान की गई है, योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना के तहत, केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं प्रदान करती है। कोई भी लाभार्थी योजना के तहत आवेदन करके अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है और 60 वर्ष की आयु के बाद मासिक पेंशन प्राप्त कर सकता है। यह योजना लाभार्थियों को मजबूत, आत्म -प्रासंगिक बनाती है और उनके भविष्य को सुरक्षित करती है। यह एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है और इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

मातृत्व वंदना योजना

PM Modi Yojana योजना के तहत, केंद्र सरकार गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता के रूप में 6000 रुपये प्रदान करती है, प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2019 के तहत, यह वित्तीय सहायता पहली बार गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए प्रदान की जाती है। पंजीकरण प्रक्रिया आवेदन पत्र और पट्रा जैसी योजना के बारे में अधिक जानकारी पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना

PM Modi Yojana केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति शुरू की है, इस योजना के तहत, स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षा की नीति तैयार की जाती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत, शिक्षा 2030 तक स्कूल शिक्षा में 100% GER से माध्यमिक विद्यालय के साथ सार्वभौमिक होगी। सरकार ने शिक्षा नीति में बहुत सारे मुख्य बदलाव किए हैं, पहले 10+2 के पैटर्न का पालन किया गया था, लेकिन अब नई शिक्षा नीति के तहत 5+3+3+4 के पैटर्न का पालन किया जाएगा।

जिसमें 12 साल की स्कूली शिक्षा और 3 साल की प्री स्कूल शिक्षा होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2021 का मुख्य उद्देश्य विश्व स्तर पर भारत में प्रदान की गई शिक्षा को लाना है। इस योजना के माध्यम से, शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा और बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर पाएंगे।

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना  को केंद्र सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों को लाभान्वित करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत, सरकार द्वारा एंटायोडाया राशन कार्ड धारकों को 35 किलोग्राम राशन प्रदान किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत एक और निर्णय लिया है कि इस योजना के तहत, इस योजना के तहत 35 किलोग्राम खाद्य अनाज 2 रुपये प्रति किलोग्राम और धान 3 रुपये प्रति किलोग्राम पर दिया जाएगा।

एंटायोडाया एन योजाना मुख्य रूप से गरीबों के लिए आरक्षित है, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान जी का कहना है कि एंटयोडाय एन योजाना राशन कार्ड और प्राथमिकता परिवार का राशन कार्ड राज्य सरकार के प्रति जवाबदेह है।

स्वनिधि योजना

PM Modi Yojana केंद्र सरकार द्वारा देश के सड़क विक्रेताओं (छोटे सड़क विक्रेताओं) के लिए अपना काम शुरू करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इस आत्म -शिथिलता योजना के तहत, केंद्र सरकार द्वारा देश के सड़क विक्रेताओं को अपना काम शुरू करने के लिए 10,000 रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा लिए गए इस ऋण को स्ट्रीट विक्रेता के साथ एक वर्ष के भीतर किस्त में लौटना होगा।

50 लाख से अधिक लोगों को इस योजना से 50 लाख से अधिक लोगों को लाभ प्रदान किया जाएगा, जिनमें स्ट्रीट वेंडर सेल्फ -रिलिएंट फंड के तहत विभिन्न क्षेत्रों में विक्रेताओं, फेरीवालों, गाड़ियां, फेरीवालों, कार्ट फल आदि शामिल हैं। यदि देश के इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PM Modi Yojana 2024 List

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • स्वामित्व योजना
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना
  • स्वनिधि योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • नेशनल एजुकेशन पालिसी योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना
  • उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना
  • पीएम कृषि सिंचाई योजना
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना
  •  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

PM Modi Yojana इस योजना के तहत, देश के किसानों की फसलों को सूखे और बाढ़ से होने वाले नुकसान के लिए बीमा दिया जाएगा। PMFBY YOJANA में, प्राकृतिक आपदाओं के कारण बर्बाद फसलों के बीमित किसानों को सीधे उनके बैंक खाते में पहुंचा जाएगा। प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना के तहत, 2 लाख रुपये तक की फसल बीमा प्रदान की जाएगी। यदि देश के इच्छुक किसान इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। केंद्र सरकार इस योजना के तहत 8800 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

फ्री सिलाई मशीन योजना

PM Modi Yojana इस योजना के तहत, केंद्र सरकार से मुक्त होने के लिए देश के गरीबों और मजदूरों को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान की जाएंगी। जिसके कारण देश की महिलाएं घर पर बैठे अपना रोजगार शुरू कर सकती हैं। पीएम फ्री सिलई मशीन योजना के तहत, देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों को आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और श्रम महिलाओं को दिया जाएगा। भारत सरकार की ओर से, हर राज्य में 50000 से अधिक महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें प्रदान की जाएंगी।

इस योजना के तहत, केवल 20 से 40 वर्ष की आयु (20 से 40 वर्ष की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं) महिलाओं को लागू कर सकती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्म -प्रासंगिक और सशक्त बनाने के लिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा देश के छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। प्रधानमंत्री किसान सामन निधि योजना के तहत, सरकार 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि के साथ छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6000 हजार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

सालाना 6000 रुपये की राशि को तीन किस्तों में किसानों को दी जाएगी। यह राशि प्रत्यक्ष बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रुपये की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी। अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर आदि हैं, इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना

PM Modi Yojana इस योजना के माध्यम से, भारत सरकार देश के किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए सौर पैनलों से चल रहे सिंचाई पंप प्रदान करेगी। इस योजना के तहत, किसान खेती करने में सक्षम होंगे और उनकी आय भी बढ़ेगी। इन सौर पैनलों की मदद से, किसान खेत में सौर संयंत्र से विभिन्न बिजली कंपनियों के लिए उत्पन्न बिजली प्राप्त कर सकेंगे और अतिरिक्त आय के रूप में 6000 रुपये तक पहुंच पाएंगे।

फ्री सौर दंड योजना को कुसुम योजना के रूप में भी जाना जाता है। किसान सौर सिंचाई पंप स्थापित करके पेट्रोलियम ईंधन की लागत को समाप्त कर सकता है। इस योजना के तहत, सरकार के पास आगामी 10 वर्षों के लिए 48000 करोड़ रुपये का बजट है। आवंटित किया गया है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

प्रभामनट्रि रोजर योजना के माध्यम से, सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत, केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को कम ब्याज दर शुरू करने के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, लाभार्थी जो अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं, व्यवसाय, फिर वे यह योजना है कि आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, लाभार्थी द्वारा शुरू किए जाने वाले रोजगार की कुल लागत 2 लाख रुपये तक होनी चाहिए और लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, प्रधानमंत्री मंत्री रोजगार योजना के दस्तावेज़ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इस योजना के तहत, सरकार द्वारा देश के छोटे और सीमांत किसानों को बुढ़ापे में रहने के लिए पेंशन प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान मनदान योजना के तहत, देश के किसानों को 60 वर्ष की आयु के बाद बुढ़ापे में अच्छी तरह से रहने के लिए सरकार द्वारा प्रति माह 3000 रुपये की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के तहत, लाभार्थियों द्वारा 50 % प्रीमियम का अनुदान दिया जाएगा और शेष 50 % प्रीमियम सरकार द्वारा किया जाएगा। यदि देश के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो वे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और ऑफ़लाइन सार्वजनिक सेवा केंद्र आदि दोनों को लागू कर सकते हैं।

PM Modi Yojana :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – PM Modi Yojana

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की PM Modi Yojana  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको PM Modi Yojana  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके PM Modi Yojana से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करे

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x