Kisan Rin Portal 2023 : अब किसानों को लोन लेने में और भी आसानी होगी, जानिए इसका लाभ क्या है?

Kisan Rin Portal 2023 : अब किसानों को लोन लेने में और भी आसानी होगी, जानिए इसका लाभ क्या है?

Kisan Rin Portal : हमारे देश की केंद्र सरकार द्वारा किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। इसकी मदद से देश के किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन ले सकते हैं और इसकी प्रक्रिया और भी आसान हो जाएगी। क्योंकि 19 सितंबर, 2023 को हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान ऋण पोर्टल लॉन्च किया है। इस लोन पोर्टल के जरिए किसानों को सब्सिडी वाला लोन (लोन) मिल सकेगा जिनके पास किशन क्रेडिट कार्ड है वे इस पोर्टल के माध्यम से इस सब्सिडी वाले लोन का लाभ उठा सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से किसान ऋण पोर्टल और किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं। तो अगर आप किसान लोन लेना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

Kisan Rin Portal
Kisan Rin Portal
Article Name Kishan Rin Portal
Scheme Name Kishan Credit Card Yojana 2023
Launch Date  19 September 2023
Official Website  https://fasalrin.gov.in/
Category Sarkari Yojana
Who Launched Finance Minister Nirmala Sitharaman and Agriculture Minister Narendra Singh Tomar

अब से किसानों को आसानी सब्सिडी वाला लोन मिलेगा

किसानों को सब्सिडी वाले लोन देने के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है, जिसका नाम किसान रिन पोर्टल है। इस किसान लोन पोर्टल को हमारे देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 19 सितंबर 2023 को लॉन्च किया है। इस लोन पोर्टल के जरिए किसान किशन क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले लोन प्राप्त कर सकेंगे।

बैंक लोन पोर्टल के माध्यम से किसानों को उनके घर पर लोन पहुंचाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा है कि यह लोन किसान क्रेडिट कार्ड के तहत उपलब्ध कराया जाएगा। इस लोन पोर्टल के जरिए क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत दिए जाने वाले लोन की राशि को और भी बढ़ाया जा सकेगा और इतना ही नहीं इन लोन को किसानों तक पहुंचने में तेजी आएगी। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को घर बैठे लोन मिल जाएगा

Kisan Rin Portal 2023 का उद्देश्य क्या है

भारत की केंद्र सरकार द्वारा किसान रिन पोर्टल 2023 को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य देश के किसानों को आसानी से सब्सिडी ऋण प्राप्त करने में मदद करना है। ताकि देश के सभी किसान जो इसके हकदार हैं उन्हें घर बैठे किसान लोन पोर्टल के माध्यम से आसानी से लोन मिल सके। इस पोर्टल की मदद से इस ऋण के आवंटन, ब्याज छूट दावों और योजना के उपयोग के बारे में पूरी जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है। इस पोर्टल के जरिए बैंक किसानों के घरों तक लोन पहुंचाएंगे।

सरकार इस किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ को और बढ़ाने के लिए डोर-टू-डोर अभियान चलाएगी। जिसके लिए इस पूरे परिसर में होने वाले कार्यक्रम में डोरटू-डोर केसीसी अभियान और मौसम सूचना नेटवर्क डाटा सिस्टम पोर्टल की नियमावली भी पेश की गई है। इस अभियान के तहत पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों और अन्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जोड़ा जाएगा।

किसानों को वित्तीय सुरक्षा और ऋण की प्राप्ति में मदद करने के लिए इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से किसानों को ऋण और खेती से संबंधित वित्तीय सेवाएं प्रदान की जाती हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत, देश के किसानों को प्रत्येक वर्ष 6,000 रुपये की सहायता मिलती है साथ ही भारत सरकार द्वारा इस किसान क्रेडिट कार्ड के तहत रियायती दर पर बड़ी मात्रा में लोन उपलब्ध कराया जाता है।

Kisan Credit Card का शुरवात कब हुआ

किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई थी। यह योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को कम दर पर ऋण प्रदान करने के लिए की गई है। इस क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को 3 से 4 प्रतिशत की दर से लोन उपलब्ध कराया जाता है। यह क्रेडिट कार्ड लोन किसानों को केवल कृषि यंत्र खरीदने, खेती या खेती से जुड़े अन्य काम के लिए दिया जाता है। जिनके पास किसान क्रेडिट कार्ड है, उन्हें एक निश्चित क्रेडिट सीमा दी जाती है जिसका उपयोग विभिन्न कृषि आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है।

किसान की यह क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई थी। ताकि उन्हें वित्तीय सुरक्षा और ऋण प्राप्ति में सहायता की जा सके। किसान क्रेडिट कार्ड योजना वाणिज्यिक बैंकों, लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियों द्वारा संचालित की जाती है।

किसान क्रेडिट कार्ड खाता धारक कितना है?

केंद्र सरकार के एक बयान के अनुसार, 30 मार्च तक देश भर में लगभग 7.35 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड खाताधारक थे। कुल स्वीकृत वित्त पोषण सीमा 8.85 लाख करोड़ रुपये थी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-अगस्त के दौरान कम ब्याज दरों पर 6,573.50 करोड़ रुपये के किसान ऋण वितरित किए गए हैं। पीएम किसान योजना के तहत गैर-चयनित केसीसी धारकों की पहचान की गई है ताकि अन्य किसानों को भी क्रेडिट कार्ड का लाभ मिल सके।

Kisan Rin Portal 2023 का फायदा क्या है

इस किसान लोन पोर्टल के माध्यम से, किसान किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दी जाने वाली ऋण राशि जारी करने और किसानों तक पहुंचने में आसानी होगी

किसान घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से ऋण से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

Kisan Credit Card के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आपका आधार कार्ड
  • आपका पैन कार्ड
  • आपका निवास प्रमाण पत्र
  • किसान की जमीन का मालिकाना प्रमाण पत्र
  • अपना खेत का नक्शा
  • आपका पासपोर्ट साइज फोटो
  • आपका आय प्रमाण पत्र
  • अपना बैंक खाता विवरण
  • आपका मोबाइल नंबर

Kisan Rin Portal पर लॉगिन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको किसान रिन पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पोर्टल का होमपेज खुल जाएगा
  • होमपेज पर आपको यूजर्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल और पासवर्ड डालना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालें और लॉगिन ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • ऐसे किसानों को लोन पोर्टल पर लॉग इन किया जाएगा।
  • इसके बाद आप किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सब्सिडी वाले लोन पाने के लिए सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Kisan Rin Portal – Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

निष्कर्ष – Kisan Rin Portal

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Kisan Rin Portal  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Kisan Rin Portal , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Kisan Rin Portal  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x