Kisan Credit Card 2023 :- किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड मिलना हुआ बेहद आसान, सरकार भरेगी ब्याज, जाने पूरी अपडेट यहाँ से

Kisan Credit Card 2023 :- किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड मिलना हुआ बेहद आसान, सरकार भरेगी ब्याज, जाने पूरी अपडेट यहाँ से

Kisan Credit Card 2023 :- किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार कई योजनाएं शुरू करती है, ताकि कम से कम ब्याज दर पर लोन दिया जा सके। भारत में अधिकांश किसानों के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है, इस समस्या को हल करने के लिए, सरकार ने ऋण संबंधी योजना का एक अभियान शुरू किया है। इस योजना के तहत देशभर के 1.5 करोड़ किसानों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।

Kisan Credit Card 2023 :- आपको बता दें कि सरकार केसीसी अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड योजना चला रही है, जिसे इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाता है। किसान कार्ड बनवाना पहले के मुकाबले आज आसान हो गया है। आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, और बैंक प्रक्रिया को भी सरल बनाया गया है। इस लेख में हम आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़े अपडेट के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस योजना में सबसे खास बात यह है कि क्रेडिट कार्ड बनवाने के पक्ष में सरकार आपका ब्याज चुकाती है।

Kisan Credit Card
Kisan Credit Card

किसानों को कितना होगा फायदा

Kisan Credit Card 2023 :- किसानों को खेती करने के लिए पूंजी की जरूरत होती है, पर्याप्त पूंजी न होने के कारण किसान अपनी मनचाही खेती नहीं कर पाते हैं, आपको बता दें कि केसीसी योजना के तहत किसानों को सरकार की ओर से 1.5 लाख रुपये तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाएगा, इसके अलावा इसका ब्याज भी सरकार खुद ही देगी। यह किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश कर रही है।

Kisan Credit Card 2023 :- हालांकि, सरकार ने 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य भी रखा है। आपको बता दें कि पूरे देश में घर-घर जाकर केसीसी अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान के माध्यम से, सरकार वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देना और कृषि में क्रांति लाना चाहती है। भारत में किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए बिना गारंटी के 1.5 लाख रुपये तक का लोन देने में बदलाव किया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1.5 करोड़ किसानों को लोन देने का लक्ष्य रखा गया है।

क्या है घर-घर केसीसी अभियान?

Kisan Credit Card 2023 :- पीएम किसान योजना के तहत 9 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, जिसमें 1.5 करोड़ किसानों को केसीसी स्कीम के तहत लोन दिया जाएगा। सरकार द्वारा चलाए जा रहे घर-घर केसीसी अभियान से राजधानी में भारत के मध्यम वर्ग और छोटे वर्ग के किसानों को मदद मिलेगी।

कृषि और किसान कल्याण विभाग द्वारा एक डेटाबेस तैयार किया गया है, और आंकड़ों के अनुसार, यह अभियान सभी गैर-केसीसी खाताधारकों और पीएम किसान योजना लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए प्रोत्साहित करने का काम कर रहा है यदि वे पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे हैं लेकिन अभी भी उनके पास केसीसी खाता नहीं है।

कैसे मिलेगा लाभ?

Kisan Credit Card 2023 :- केसीसी योजना (किसान क्रेडिट कार्ड) का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से आवेदन करना होगा। सीसी सेंटर पर जाकर आप केसीसी लोन से जुड़ी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, हालांकि इसकी आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है लेकिन लाभार्थी को खुद से आवेदन करने की अनुमति नहीं है, इसके लिए सीएससी आईडी की जरूरत होगी।

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे कि पीएम किसान पंजीकरण, पार्टी बैंक खाता पासबुक विवरण, सक्रिय मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और आधार कार्ड। इन आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर पहुंचें और केसीसी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

आवेदन करने के बाद आपने जिस बैंक में अपना खाता रखा है, उसे सरकारी बैंक द्वारा आपके किसान क्रेडिट कार्ड रिक्वेस्ट के लिए भेजा जाएगा। आप सीधे बैंक द्वारा या ऑनलाइन पोर्टल से आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

इसमें बैंक 15 दिनों के भीतर आपके आवेदन अनुरोध को स्वीकार कर लेता है, अगर बैंक किसी भी तरह से 15 दिनों के भीतर इसे मंजूरी नहीं देता है या बैंक कर्मचारी द्वारा रिश्वत मांगने पर आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं। आप बैंक के बारे में ऑनलाइन भी शिकायत कर सकते हैं। https://m.rbi.org.in//Scripts/Complaints.aspx इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधे ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

सरकार कितना भरेगी ब्याज

Kisan Credit Card 2023 :- आपको बता दें कि अगर आपको किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत लोन मिलता है तो उसके लिए आपको 7% तक की ब्याज दर चुकानी पड़ती है, इस योजना के तहत मिलने वाले लोन में सबसे खास बात यह है कि आपको सबसे कम ब्याज दर पर लोन मिलता है और सरकार इस पर 3% तक की छूट भी देती है, जिसे सरकार खुद 3% तक चुकाएगी। इसके अलावा अगर आप लोन की रकम चुकाने में सक्षम होते हैं तो सरकार आपको डिफॉल्ट घोषित कर देती है और ब्याज के साथ इसकी प्रतिपूर्ति करती है।

केसीसी के तहत आपको केवल 7 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिलता है। इस लोन की खासियत यह है कि यह किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर उपलब्ध होता है। अगर आप समय पर लोन चुका देते हैं तो सरकार इस लोन पर ब्याज में 3 फीसदी की छूट देती है। सरकार 3% ब्याज की प्रतिपूर्ति स्वयं करती है। अगर किसी वजह से आप लोन चुकाने में पूरी तरह असमर्थ हैं या डिफॉल्ट करते हैं तो सरकार पूरे ब्याज की प्रतिपूर्ति करती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट से किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिली होगी, यदि आप इसी तरह अन्य पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो हमारी वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहें और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें।

Kisan Credit Card 2023 :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – Kisan Credit Card 2023

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Kisan Credit Card 2023  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Kisan Credit Card 2023  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Kisan Credit Card 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करें

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x