Free LPG Cylinder 2023 : देश के 4 करोड़ उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा, मिलेगा फ्री गैस सिलेन्डर

Free LPG Cylinder 2023 : देश के 4 करोड़ उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा, मिलेगा फ्री गैस सिलेन्डर

Free LPG Cylinder 2023 :- बढ़ती महंगाई के बीच आम जनता के लिए राहत की खबर। आपको बता दें कि देश में चार करोड़ लोगों को मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेगा, जैसा कि हाल ही में आया है। इस अपडेट के बारे में अधिक जानने के लिए पूरी कहानी पढ़ें।

Free LPG Cylinder 2023 : नीति आयोग जल्द ही देश की दो सबसे बड़ी सब्सिडी योजनाओं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून और एलपीजी सब्सिडी का मूल्यांकन करेगा। इसका उद्देश्य व्यय को तर्कसंगत बनाना, धोखाधड़ी को रोकना और यह सुनिश्चित करना है कि लाभ योग्य उम्मीदवारों को दिया जा रहा है। नीति आयोग के विकास निगरानी और मूल्यांकन कार्यालय ने दोनों योजनाओं के मूल्यांकन के लिए प्रस्ताव मांगे हैं। इन दोनों योजनाओं के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं सरकार दोनों प्रमुख सरकारी योजनाओं पर सालाना करीब 4 लाख करोड़ रुपये खर्च करती है।

Free LPG Cylinder 2023 : डीएमईओ ने आरएफपी दस्तावेजों में कहा कि सरकार ने 2013 में लागू राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के माध्यम से दुनिया में सबसे बड़ी सार्वजनिक खाद्य और पोषण सुरक्षा को लागू किया। इतना खर्च करने के बाद भी भारत में खाद्य सुरक्षा के अच्छे परिणाम नहीं मिल रहे हैं। भारत की हिस्सेदारी की बात करें तो यह वैश्विक भूख का 30% आता है।

Free LPG Cylinder 2023 : उत्तर प्रदेश में घरेलू गैस सिलेंडर के कुल 4.61 करोड़ उपभोक्ता हैं, जिनमें से 1.75 करोड़ उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल के सिलेंडर सस्ता करने के फैसले से आम उपभोक्ताओं को प्रति रिफिल 200 रुपये और उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को प्रति रिफिल 400 रुपये का लाभ मिलेगा। आम तौर पर आम उपभोक्ता साल में 7-8 सिलेंडर लेते हैं और उज्ज्वला लाभार्थी 2-3 सिलेंडर लेते हैं। इस तरह 2.86 करोड़ आम उपभोक्ताओं को साल में 4004-4576 करोड़ रुपये की सब्सिडी मिलेगी।  वहीं, 1.75 करोड़ उज्ज्वला लाभार्थियों को साल में 1400-2100 करोड़ रुपये का फायदा होगा।

इस फैसले पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम आदमी के जीवन को सुखद बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घरेलू गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता करने और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने का स्वागत योग्य निर्णय लिया है।

Free LPG Cylinder
Free LPG Cylinder

इवैल्यूएशन की बहस

डीएमईओ ने कहा कि चीन और अमेरिका के बाद भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। डीएमईओ ने कहा कि भारत में एलपीजी की मौजूदा खपत कुल पेट्रोलियम उत्पादों का 1.13 प्रतिशत है, जबकि केरोसिन की खपत 1.13 प्रतिशत है।

डिमांड लगातार बढ़ रही है

2021 के संशोधित अनुमान के अनुसार टीपीडीएस के तहत खाद्य सब्सिडी की लागत 4,22,618.11 करोड़ रुपये थी, जबकि एमडीएम की लागत 12,900 करोड़ रुपये और आईसीडीएस की लागत 17,252.21 करोड़ रुपये थी। डीएमईओ के तहत, भारत की पेट्रोलियम और गैस की खपत भारत की ऊर्जा जरूरतों के एक तिहाई से अधिक है।

Petrol Diesel Latest Update Rate – Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

निष्कर्ष – Petrol Diesel Latest Update Rate

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Petrol Diesel Latest Update Rate  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Petrol Diesel Latest Update Rate , इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Petrol Diesel Latest Update Rate  से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x