Character Certificate Online Apply 2024 : बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे देखे यहाँ से Full Information

Character Certificate Online Apply 2024 : बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे देखे यहाँ से Full Information

Character Certificate Online Apply 2024 : बिहार में चरित्र प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, आज हम बात करेंगे कि बिहार चरित्र प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? पूरी जानकारी ले यहाँ से

Character Certificate Online Apply
Character Certificate Online Apply
Character Certificate Kya Hai

चरित्र प्रमाण पत्र अत्यंत का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यह प्रमाण पत्र आधिकारिक तौर पर हमारे चरित्र IE चरित्र को साबित करता है। चरित्र प्रमाणपत्र को चरित्र प्रमाणपत्र भी कहा जाता है। यह प्रमाण पत्र आपके चरित्र के बारे में जानकारी देता है। इसके माध्यम से, हर कोई जानता है कि हमारा आचरण क्या है। जिस तरह आपको किसी भी या किसी भी परीक्षा फॉर्म आदि के लिए आवेदन भरने के लिए आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और मूल प्रमाण पत्र आदि की आवश्यकता है।

यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं, तो आपको बिहार चारित्र प्रमन पैट्र बनाने की आवश्यकता है। इसके माध्यम से, आप कई प्रकार की सरकारी योजनाओं और कई प्रकार की परीक्षाओं आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं और आज हम आपको बिहार चरित्र प्रमाणपत्र ऑनलाइन लागू करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे, इसलिए यदि आप ऑनलाइन बिहार चारिट्रा प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं। इसलिए अंत तक इस पोस्ट को पढ़ें।

चरित्र प्रमाणपत्र एक प्रमाण पत्र है जो आधिकारिक तौर पर या किसी व्यक्ति का चरित्र या चरित्र का चरित्र है
इस चरित्र प्रमाण पत्र को प्रमाणित करना, आपराधिक घटना में शामिल व्यक्ति के बारे में जानकारी के अलावा
उनके व्यक्तित्व के बारे में सभी जानकारी दी गई है, जो दिखाती है कि व्यक्ति कैसा है और उसका व्यवहार एक और है
यह कैसा है

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र से जुड़ी जानकारी

Character Certificate Online Apply आपको बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी देते हुए, आपको बताते हैं कि चारित्र प्रमन पैट्र बनाने का मुख्य उद्देश्य किसी भी सरकारी नौकरी के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है, शैक्षिक संस्थान में प्रवेश, चुनावों में चुनाव लड़ना आदि। जो कोई भी बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करता है वह प्रमाणित है राज्य के अधिकारी द्वारा और उस प्रमाण पत्र को आवेदक क्षेत्र के पुलिस स्टेशन द्वारा सत्यापित किया जाता है।

आइए हम आपको बताते हैं कि चरित्र प्रमाण पत्र कई स्थानों से जारी किया जाता है जैसे कि स्कूल में पढ़ाई करने वाले हेड मास्टर, कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए प्रिंसिपल, प्रिंसिपल, प्रोफेसर आदि आवेदन कर सकते हैं और आपका चरित्र प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

यह बात छात्रों के साथ हुई, लेकिन अब बात करते हैं कि यदि आप सरकारी नौकरी या किसी भी परीक्षा आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं, तो आप पुलिस अधिकारी, कलेक्टर, एमपी, एमएलए आदि पर आवेदन कर सकते हैं और एक चरित्र प्रमाण पत्र बना सकते हैं। ।

चरित्र प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करते समय, आपको आवेदक को अपना नाम, पिता का नाम, आवासीय पता आदि देना होगा और पहचान के साक्ष्य के लिए एक पहचान प्रमाण पत्र भी देना होगा। आपको यह भी बताना होगा कि कोई मुकदमा या कोई पुलिस मामला आपके खिलाफ नहीं चल रहा है और अन्य जानकारी जैसे कि चरित्र प्रमाणपत्र बनाने का उद्देश्य आदि। संबंधित अधिकारी द्वारा आवेदन में सभी जानकारी देने के बाद दिया जाना है।

Character Certificate Online Apply उसके बाद, सब कुछ सही खोजने के बाद, आवेदक के नाम पर आचरण प्रमाण पत्र जारी किया जाता है, जिसमें संबंधित अधिकारी के हस्ताक्षर और यह सील है। हमने आपको इस पोस्ट में बिहार आचरण प्रमाण पत्र से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है, इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं।

चरित्र प्रमाण पत्र कितने प्रकार के होते हैं ?

यदि हम चरित्र प्रमाण पत्र के प्रकारों के बारे में बात करते हैं, तो यह दो प्रकारों का है :-

  • Academic/ Placement Purpose :- स्कूल कॉलेज में या किसी अन्य उद्देश्य के लिए प्रवेश लेने के लिए, नौकरी के आवेदन में चरित्र को प्रमाणित करने के लिए एक प्रकार के चरित्र प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है।
  • Contractor/ Business :- यदि हम दूसरे प्रकार के चरित्र प्रमाण पत्र के बारे में बात करते हैं, तो इस चरित्र प्रमाण पत्र का उपयोग किसी विशेष विभाग या अनुबंध में काम के लिए अनुबंध करने के लिए किया जाता है। यह प्रमाण पत्र इस बात की पुष्टि करता है कि व्यक्ति अपने काम के प्रति कितना सतर्क और समझदार है।
  • दोनों प्रकार के प्रमाणपत्रों के लिए, लोगों को कलेक्ट्रेट पर आवेदन करना पड़ता है, जहां से पुलिस जांच के बाद लोगों को चरित्र प्रमाण पत्र जारी किया जाता है।
चरित्र प्रमाण पत्र क्या काम आता है ?

चरित्र प्रमाण पत्र एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है, यह आपके लिए बहुत उपयोगी है। यदि आप किसी भी प्रकार की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने चरित्र के बारे में प्रमाणन देना होगा, इसके अलावा यदि आप किसी विशेष विभाग में किसी भी प्रकार का काम या अनुबंध अनुबंध लेते हैं, तो इसकी आवश्यकता है। |

स्कूल कॉलेज विश्वविद्यालय आदि में प्रवेश प्राप्त करने के लिए, आपको सभी दस्तावेजों को प्रवेश के साथ -साथ चरित्र प्रमाण पत्र में भी रखना होगा। यदि हम चरित्र प्रमाणपत्र के उपयोग के बारे में बात करते हैं, तो नीचे दिए गए पोस्ट में, हमने आपको बताया है कि चरित्र प्रमाण पत्र का विस्तार से उपयोग किया जाता है।

चरित्र प्रमाण पत्र के उपयोग

यदि आप सोच रहे हैं कि चरित्र प्रमाणपत्र ka kya hai का उपयोग करता है तो आप बताएंगे कि यहाँ निम्नलिखित स्थानों पर उपयोग किया जाता है :-

  • किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन करें।
  • सरकारी विभाग में नौकरी के लिए (नौकरी के लिए चरित्र प्रमाण पत्र)।
  • CSC और CSP ID बनाने के लिए
  • स्कूल/ कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए।
  • चुनाव लड़ने के लिए यह दस्तावेज़ आवश्यक है।
  • किसी भी तरह का सरकारी अनुबंध लेने के लिए।
  • इनके अलावा, चरित्र प्रमाण पत्र के लिए कई अन्य सेवाओं या किसी भी प्रकार के व्यवसाय की आवश्यकता होती है।
चरित्र प्रमाण पत्र बनवाने के लाभ

चरित्र प्रमाणपत्र सचिन बनाने के कई लाभ हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं:-

  • इसके माध्यम से आप अपने चरित्र को साबित कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग आपके प्रमाण पत्र के रूप में किया जा सकता है।
  • इसके माध्यम से, किसी भी आवेदन आदि के लिए आपके आचरण की प्रामाणिकता को साबित करना आसान हो जाता है।
  • यदि आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको एक चरित्र प्रमाण पत्र बनाने की आवश्यकता है।
  • इसके आधार पर, आप अन्य दस्तावेजों के लिए आवेदन कर सकते हैं।
Character Certificate Format

बिहार चारित्रा प्रमाणपत्र का एक निश्चित प्रारूप बनाया गया है और इसके आधार पर, आप एप्लिकेशन फॉर्म सबमिट करेंगे, तब भी चरित्र प्रमाणपत्र फॉर्म बिहार पीडीएफ को कुछ ऐसे प्रारूप में प्रदर्शित किया जाएगा :-

E6V9UiLUUAgTBTS

चरित्र प्रमाण पत्र बने में लगने वाले दस्तावेज़
  • Passport
  • Aadhar Card
  • Ration Card
  • Voter ID Card
  • Driving License
  • Bank Passbook
  • Birth Certificate
  • Passport Size Photo
  • Domicile Certificate
  • Education Qualification Certificate
चरित्र प्रमाणपत्र की वैधता कितनी होती है ?

Character Certificate Online Apply देखें, यदि आप किसी भी प्रमाण पत्र या पहचान पत्र के लिए आवेदन करते हैं, तो प्रत्येक प्रमाण पत्र की एक निश्चित अवधि होती है, जिसमें जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र आदि जैसे स्थायी प्रमाण पत्रों को छोड़कर, मूल निवासी के पास प्रमाण पत्र आदि का एक निश्चित समय सीमा होती है। एक प्रमाण पत्र, फिर वह प्रमाण पत्र एक निश्चित अवधि के लिए मान्य रहता है, जिसके बाद आपको उस प्रमाणपत्र को फिर से अपडेट करना होगा।

इसी तरह, बिहार चरित्र प्रमाणपत्र की एक निश्चित वैधता अवधि भी है, जिसके बाद आपको फिर से अपने चरित्र प्रमाणपत्र को अपडेट करना होगा या इसे नया बनाना होगा। जिस तरह आय प्रमाण पत्र की वैधता 3 साल के लिए मान्य है, इसी तरह चरित्र प्रमाणपत्र की वैधता 6 महीने के लिए मान्य है, जिसके बाद आपको चरित्र प्रमाण के लिए फिर से या पुराने चरित्र प्रमाणपत्र के आधार पर केवल आपका नया चरित्र होना चाहिए। एक प्रमाण पत्र के रूप में तैयार है।

बिहार चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Character Certificate Online Apply आइए हम आपको बताते हैं कि बिहार सार्वजनिक सेवाओं के अधिकार के तहत आवेदकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बिहार चरित्र प्रमाणपत्र प्रदान करने की सेवा यानी बिहार सरकार के उद्देश्य के लिए आचरण प्रमाण पत्र अब ऑनलाइन ऑनलाइन शुरू किया गया है।

कोई भी व्यक्ति जो अपना चरित्र प्रमाण पत्र बनाना चाहता है, फिर वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर गृह विभाग की सेवाओं के लिंक के तहत चरित्र प्रमाणपत्र (आचरण) के लिंक के लिंक पर Click करके ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदक इस वेबसाइट के सिविल सेक्शन के तहत ‘एप्लिकेशन की स्थिति देखें’ लिंक से अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रमाणपत्र जारी करने के मामले में, आप इसे वहां से डाउनलोड कर सकते हैं, इसे एप्लिकेशन के क्रम में प्रदान किए गए ई-मेल और मोबाइल नंबर पर भी भेजा जाएगा।

चरित्र प्रमाण पत्र कितने दिनों में बनता है ?

Character Certificate Online Apply देखें कि पहले के समय में क्या हुआ था कि चरित्र प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया भी अधिक कठिन थी क्योंकि इसके लिए आपको अपने निकटतम सार्वजनिक सेवा केंद्र में जाना था और ऑफ़लाइन आवेदन करना था। इस प्रक्रिया ने एक लंबे समय का उपयोग किया, लेकिन बिहार सरकार ने अब आचरण प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया बना दी है, अर्थात्, अब घर पर बैठा कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से लैपटॉप से ​​ऑनलाइन एक चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहा है। मई

यदि आपने बिहार चारित्रा प्रमाणपत्र बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आपके आवेदन की सफल स्वीकृति के बाद, आपका आचरण प्रमाण पत्र 5 से 10 दिनों के भीतर तैयार हो जाएगा। आपको यह जानकारी अपने मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से मिलेगी।

Character Certificate Apply Online In Bihar

Character Certificate Online Apply बिहार राज्य सार्वजनिक सेवा विभाग, यदि आप जानना चाहते हैं कि आप बिहार चारिट्रा सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो हमने इस पोस्ट में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को बहुत ही सरल तरीके से समझाया है, इसलिए आवेदन करने के लिए, का पालन करें नीचे दिए गए चरण।

Step I – Registration

सबसे पहले, आपको Important Link में दिए गए Register के विकल्प पर Click करना होगा।
एक Registration Form आपके सामने खुलेगा जहां आपको Mobile Number दर्ज करना होगा और Generate OTP के विकल्प पर Click करना होगा।

image 56

एक OTP आपके Mobile Number पर आएगा और आपको इसे दर्ज करके सत्यापित करना होगा।
उसके बाद आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गई अन्य सभी प्रकार की जानकारी दर्ज करनी होगी और स्वीकार किए गए नियमों और शर्तों के बॉक्स को टिक करके Register के Button पर Click करें।
इसके बाद, आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आपका पंजीकरण विवरण आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए Mobile Number पर भेजा जाएगा।

Step II – Login

इसके बाद आपको Login/ Sign in के विकल्प पर Click करना होगा।image 55

आपको अपने Mobile Number और Password का उपयोग करने वाले लोग करना होगा।

Step III – Online Apply For Character Certificate

Login के बाद, आपको OTP और अन्य सेवाओं के Portal के होम पेज पर जाना होगा।
जहां आपको गृह विभाग के विकल्प के तहत आचरण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन विकल्प पर Click करना होगा।

image 54

आपके सामने चरित्र प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र खोला जाएगा।
इस Application Form में आपसे कई प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी, आपको सावधानी से पंजीकृत करना होगा।
इसके बाद आपको अपना Passport Size Photo यहां Upload करना होगा।
उसके बाद, आप अपना चरित्र प्रमाण पत्र क्यों बना रहे हैं, विकल्प का चयन करें।
उसके बाद आपको I ARVE BOX को चिह्नित करना होगा और Captcha Code Submit करना होगा और इसे Submit करना होगा।
इस तरह, आपके चरित्र प्रमाणपत्र के लिए Online Apply की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Character Certificate Online Bihar Status

यदि आपने बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है और अब आप अपने आवेदन की स्थिति जानना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया काफी सरल है जो इस प्रकार है :-

  • बिहार चरित्र प्रमाणपत्र की स्थिति की जांच करने के लिए, पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक से Official Website पर Click करना होगा, जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • होम पेज पर, आपको ‘सिटीजन सेक्शन’ के तहत आवेदन की स्थिति पर Click करना होगा।
  • जैसे ही आप Click करते हैं, Track Application स्थिति का पृष्ठ आपके सामने खुल जाएगा।
  • यहां आप अपने Application की स्थिति को दो तरीकों से खोज सकते हैं।
  • अनुप्रयोग संदर्भ संख्या के माध्यम से
  • OTP/Apply विवरण के माध्यम से
  • अब आपको अपना Application Number यहां दर्ज करना होगा और Search Button पर Click करना होगा।
  • इसके बाद, आपके आवेदन के बारे में पूरी जानकारी आपके सामने खोली जाएगी।
बिहार चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

बिहार चरित्र प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले, चरित्र प्रमाणपत्र ऑफ़लाइन लागू करने के लिए, सबसे पहले आपको चरित्र प्रमाणपत्र लागू करने का फॉर्म डाउनलोड करना होगा।
  • हमने आपको ऊपर कार्रवाई में बिहार चरित्र प्रमाणपत्र लागू फॉर्म का लिंक दिया है।
  • जैसे ही आप इस पर Click करते हैं, बिहार कैरेक्टर सर्टिफिकेट एप्लिकेशन फॉर्म आपके सामने खोला जाएगा, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस Application Form को Download करने के बाद, आप Print को हटा सकते हैं।
  • प्रिंट को हटाने के बाद, आपको इस एप्लिकेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरना होगा और इसके साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की छाया प्रतिलिपि संलग्न करना होगा (Photocopy)।
  • सभी जानकारी को सही ढंग से देने के बाद, आपको इस आवेदन पत्र को बिहार पब्लिक सर्विस सेंटर में जमा करना होगा।
  • अपना आवेदन पत्र जमा करने के अगले 15 कार्य दिवस के बाद, आपका बिहार चरित्र तैयार हो जाएगा।
  • आपको अपने Mobile Number या Email ID के बारे में जानकारी मिलेगी।
Character Certificate PDF Download

Character Certificate Online Apply यदि आप अपने चरित्र प्रमाणपत्र के पीडीएफ को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • सबसे पहले, आपको सर्विस प्लस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक ऊपर महत्वपूर्ण लिंक अनुभाग में दिया गया है।
  • इसके बाद, आपको होम पेज पर दिखाए गए ‘सिटीजन सेक्शन’ पर जाना होगा।
  • अब आपको सिविल सेक्शन के तहत आवेदन की स्थिति देखने का विकल्प देखना होगा।
  • यहां आपको एप्लिकेशन संदर्भ संख्या के माध्यम से या OTP/एप्लिकेशन विवरण के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति की जाँच करने पर Click करना होगा।
  • जैसे ही आप Click करते हैं, आपका बिहार चरित्र प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन की स्थिति खोलेगा।
  • अब अगर यह आपके आवेदन के कम से कम 15 दिन हो गया है और आवेदन के समय आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही साबित हुई है, तो आपका बिहार चरित्र प्रमाण पत्र तैयार हो जाएगा।
  • और जब आप आवेदन की स्थिति देखते हैं, तो आपको अपना चरित्र प्रमाण पत्र दिखाई देगा।
  • उसी समय, आप डाउनलोड पीडीएफ का विकल्प देखेंगे, जिस पर Click करने के बाद आप अपना बिहार चरित्र प्रमाण पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।
Character Certificate Police Verification Online

Character Certificate Online Apply यदि आपने एक चरित्र प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है, तो आपको बताएं कि जब आप चरित्र प्रमाणपत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आपको अपने पते के बारे में जानकारी देनी होगी, अर्थात्, जहां आप निवासी हैं और आप जहां रहते हैं, वह पुलिस के तहत आता है क्षेत्र का स्टेशन। इसके लिए, आपको चरित्र प्रमाणपत्र आवेदन पत्र में अपने पुलिस स्टेशन का नाम भी दर्ज करना होगा।

जब सभी दस्तावेज आपके द्वारा सही होते हैं, तो आपका चरित्र प्रमाणपत्र आवेदन आवेदन पत्र में आपके निवास क्षेत्र के पुलिस स्टेशन में दायर किया जाता है। जहां आवेदक की जांच पुलिस अधिकारी द्वारा की जाती है, तब रिपोर्ट कार्यालय को भेजी जाती है।

यदि आवेदक से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी आपराधिक रिकॉर्ड में नहीं है, तो आवेदन पत्र को मंजूरी दी जाती है। और इस प्रकार आपका बिहार चरित्र एक प्रमाण पत्र के रूप में तैयार है।

जानिए किन जिलों के लोग कर सकते हैं चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन

Character Certificate Online Apply पहले के समय में, आचरण प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया यानी चरित्र प्रमाणपत्र केवल कुछ ही जिलों में ऑनलाइन शुरू किया गया था, यह एक परीक्षण में था, लेकिन अब बिहार सरकार ने चरित्र प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है, इसलिए सभी जिलों के सभी जिले ऑनलाइन बना है। यही है, अब बिहार राज्य का कोई भी निवासी वहां के चरित्र प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अब हम बिहार के जिलों की सूची देखें जिसमें ऑनलाइन आवेदन किए जा रहे हैं:-

  • अरवल जिला
  • अररिया जिला
  • औरंगाबाद जिला
  • किशनगंज जिला
  • कटिहार जिला
  • कैमूर जिला
  • खगड़िया जिला
  • गोपालगंज जिला
  • गया जिला
  • जहानाबाद जिला
  • जमुई जिला
  • दरभंगा जिला
  • नालंदा जिला
  • नवादा जिला
  • पटना जिला
  • पूर्णिया जिला
  • पूर्वी चम्पारण जिला
  • बाँका जिला
  • बक्सर जिला
  • बेगूसराय जिला
  • भोजपुर जिला
  • भागलपुर जिला
  • मधुबनी जिला
  • मुंगेर जिला
  • मधेपुरा जिला
  • मुजफ्फरपुर जिला
  • रोहतास जिला
  • लखीसराय जिला
  • वैशाली जिला
  • शेखपुरा जिला
  • शिवहर जिला
  • सारन जिला
  • समस्तीपुर जिला
  • सुपौल जिला
  • सहरसा जिला
  • सीवान जिला
  • सीतामढ़ी जिला
  • पश्चिमी चम्पारण जिला
पहले केवल इन जिलो के लोग कर सकते थे ऑनलाइन आवेदन

Character Certificate Online Apply जब चरित्र प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू की गई थी, तो केवल इन जिलों के लोग केवल ऑनलाइन के माध्यम से चरित्र प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते थे, जितना कि अन्य जिलों के लोगों को ऑफ़लाइन के माध्यम से आवेदन करना था।

अरवल पशिचमी चंपारण
भागलपुर दरभंगा
गया मुंगेर
मुजफ्फरपुर पूर्णिया
सारण सहरसा

Character Certificate Online Apply :- Important Links

 Home

Click Here
Join Telegram Channel Click Here

 

निष्कर्ष – Character Certificate Online Apply

क्या कहते आप इस बारे मे की पहले के रेट और अब के रेट मे क्या अन्तर आपको देखने को मिला इस बारे मे अपनी राय नीचे कमेंट मे जरुर दें।

दोस्तों यह थी आज की Character Certificate Online Apply  के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको Character Certificate Online Apply  इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Character Certificate Online Apply से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे- Facebook, पर ज़रुर शेयर करे

Frequently Asked Questions FAQ

Q1 एक चरित्र प्रमाण पत्र क्या है?
ANS चरित्र प्रमाण पत्र एक प्रमाण पत्र है जो हमारे चरित्र की विशेषता और चरित्र की स्पष्टता को साबित करता है।

Q2 चरित्र प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कैसे करें?
ANS चरित्र प्रमाणपत्र के लिए आवेदन करने के लिए, आपको सार्वजनिक सेवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, वहां से आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Q3 चरित्र प्रमाणपत्र की वैधता क्या है?
ANS चरित्र प्रमाणपत्र 6 महीने के लिए मान्य है।

Q4 चरित्र प्रमाणपत्र बनाने का शुल्क क्या है?
ANS प्रमाणपत्र बनाने के लिए आवेदन शुल्क केवल। 50 है।

Q5 आरटीपीएस आवेदन की स्थिति पर चरित्र प्रमाणपत्र की स्थिति कैसे देखें?
Ans 1. आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और फिर
2. ‘सिविल सेक्शन’ के तहत आवेदन की स्थिति पर Click करें।
3. अब आपको अपना एप्लिकेशन नंबर दर्ज करना होगा और एप्लिकेशन स्थिति पर Click करना होगा।
4. RTPS एप्लिकेशन की स्थिति आपके सामने खुलेगी।

Q6 क्या चरित्र प्रमाण पत्र बनाना आवश्यक है?
उत्तर, हाँ, एक चरित्र प्रमाणपत्र प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण था, यदि आप सरकारी नौकरी या योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको बहुत अधिक आवश्यकता होगी।

Q7 चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए आयु सीमा क्या है?
ANS चरित्र प्रमाण पत्र बनाने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, हर कोई इसके लिए आवेदन कर सकता है।

Q8 बिहार के किस जिलों के लिए, ऑनलाइन आवेदन शुरू किया गया है?
ANS शुरू में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया केवल कुछ जिलों में शुरू की गई थी, लेकिन अब यह प्रक्रिया बिहार के सभी जिलों में शुरू की गई है।

I am Vandana Kumari. I am also a freelance writer with over 6 monts of experience in the industry. I love to write Latest Job News, Sarkari Yojana etc.

Leave a Comment

x