Bihar Education News: बिहार के सरकारी स्कूलो मे 10 हजार कम्प्यूटर लैब्स लगने के साथ पढ़ायेगे अप गेस्ट टीचर

Bihar Education News: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, अब सुबह 9 से 4 तक बंद रहेंगे कोचिंग सेंटर्स, जानें वजह

Bihar Education News : अगर आप भी बिहार के रहने वाले छात्र या पाठक हैं तो अब तक आपने केके पाठक का नाम जरूर सुना होगा, जो अपने आदेशों के जरिए बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर राज कर रहे हैं और यही वजह है कि उनके आदेशों पर केंद्रित इस लेख में हम आपको बिहार एजुकेशन न्यूज की तैयारी पर अपनी रिपोर्ट के बारे में बताएंगे।

Bihar Education News
Bihar Education News

Bihar Education News : Overview

Name of the Article Bihar Education News
Name of the Board Bihar Board, Patna
Type of Article Latest Update

बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर के.के. पाठक के आदेशो का राज, जाने क्या है उनके बड़े एंव कड़े आदेश व क्या है पूरी रिपोर्ट – Bihar Education News?

अगर आप भी बिहार के रहने वाले हैं और नियमित पाठक या अखबार के प्रेमी हैं तो आपने आजकल हर दिन अखबार में एक नाम पढ़ा होगा और वो नाम है केके पाठक का, जो शिक्षा विभाग में अपर मुख्य सचिव हैं और बिहार की शिक्षा व्यवस्था को लेकर वो लगातार बड़े और कड़े फैसले ले रहे हैं. यह इस प्रकार है

बिहार के सरकारी स्कूलो मे पढ़ायेगे अप गेस्ट टीचर – के.के पाठक ने सभी जिलो के DM को भेजा आदेश

  • यहां, हम बिहार राज्य के सभी पाठकों और छात्रों को बताना चाहते हैं कि केके पाठक (अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग, बिहार सरकार) ने सभी जिलों के डीएम को एक नया आदेश जारी किया है।
  • के.के. पाठक ने अपने तूफानी आदेश में कहा है कि बिहार के सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जानी चाहिए.
  • यह आदेश इसलिए जारी किया गया है क्योंकि बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है और जब तक नियमित शिक्षकों की भर्ती नहीं हो जाती, तब तक छात्रों को निरंतर शिक्षा प्रदान करने के लिए अतिथि शिक्षकों की भर्ती की जाएगी.

बिहार के सरकारी स्कूलो मे 10 हजार कम्प्यूटर लैब्स लगने के साथ  स्कूलो की काया – पलट करने वाले बड़े फैसले हुए जारी

  • ताजा जानकारी के मुताबिक, केके पाठक ने सभी जिलों के डीएम और डीडीसी को सभी सरकारी स्कूलों में 10,000 कंप्यूटर लैब बनाने के निर्देश जारी किए हैं
  • साथ ही आदेश में कहा गया है कि स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति की संख्या, शिक्षकों की उपलब्धता, पुस्तकालय की साफ-सफाई, कम्प्यूटर लैब की समीक्षा एक सितंबर 2023 से नियमित रूप से की जाए।

अंत में, इस तरह, हमने आपको बिहार शिक्षा समाचार के बारे में जारी सभी मुख्य अपडेट विस्तार से प्रदान किए हैं ताकि आप इन अपडेट का लाभ प्राप्त कर सकें।

सारांश
बिहार शिक्षा प्रणाली को उच्च स्तरीय बनाने के लिए आदेश जारी किए जा रहे हैं और इसी क्रम में हमने आपको कुछ मुख्य आदेशों को समर्पित इस लेख में बिहार शिक्षा समाचार के बारे में जारी नए अपडेट के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आपको इन अपडेट का पूरा लाभ मिल सके।

इसके साथ ही हमें उम्मीद है की आपको हमारा आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे आर्टिकल को लाइक, शेयर और शेयर करेंगे।

निष्कर्ष – Bihar Education News

इस तरह से आप अपना  Bihar Education News से संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की  Bihar Education News के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको  Bihar Education News इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके Bihar Education News से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे– Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें  Bihar Education News पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|’

Important Links

Home Page Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

FAQ’s – Bihar Education News

बिहार में शिक्षा की वर्तमान स्थिति क्या है?

वर्ष 2020 में भारत के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय की रिपोर्ट में बिहार कम साक्षरता दर वाले राज्यों में तीसरे स्थान पर रहा। 70.9 प्रतिशत की समग्र साक्षरता दर के साथ, बिहार राष्ट्रीय औसत (77.7 प्रतिशत) से 6.8 प्रतिशत कम था।

बिहार में शिक्षा का प्रतिशत क्या है?

सही उत्तर 61.80 प्रतिशत है। 2011 में हुई भारत की जनगणना के अनुसार बिहार में साक्षरता दर 61.80 प्रतिशत है।

Vikash Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment

x