RBI new policy update 2023 : इंटरनेट का झंझट हुआ खत्म, बिना नेट कर सकेंगे 500 रुपये तक पेमेंट, RBI ने किया ये ऐलान |

RBI new policy update 2023 : इंटरनेट का झंझट हुआ खत्म, बिना नेट कर सकेंगे 500 रुपये तक पेमेंट, RBI ने किया ये ऐलान |

 RBI new policy update : नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गुरुवार को छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान के लिए लेनदेन सीमा को 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये प्रति शेयर कर दिया। केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है, ‘यह निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होगा.’ इसमें कहा गया है कि छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान से संबंधित अन्य सभी निर्देश अपरिवर्तित रहेंगे. ऑफलाइन डिजिटल भुगतान का मतलब एक ऐसे लेनदेन से है जिसके लिए इंटरनेट या दूरसंचार कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है।

गौरतलब है कि ऑफलाइन मोड में UPI लाइट ट्रांजैक्शन की सीमा 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है। इसकी वॉलेट लिमिट पहले की तरह 2,000 रुपये है। इस फैसले के बाद यूजर्स बिना इंटरनेट के 500 रुपये तक का भुगतान कर सकेंगे। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) और UPI लाइट का उपयोग करके छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान ऑफ़लाइन मोड में किए जा सकते हैं।

RBI new policy update 2023
RBI new policy update 2023

क्या है RBI का प्लान

RBI new policy update : RBI ने 10 अगस्त को मौद्रिक नीति समिति को संबोधित करते हुए लेनदेन की सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। इसमें स्पष्ट किया गया था कि जहां प्रति लेनदेन की सीमा बढ़ाकर 500 रुपये की जा रही है,RBI ने 10 अगस्त को मौद्रिक नीति समिति को संबोधित करते हुए लेनदेन सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था।

उसने स्पष्ट किया था कि प्रति लेनदेन सीमा बढ़ाकर 500 रुपये की जा रही है, लेकिन टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की छूट से जुड़े जोखिमों को रोकने के लिए कुल सीमा को पहले की तरह 2,000 रुपये पर बरकरार रखा जाएगा।वहीं, टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की छूट से जुड़े जोखिमों को रोकने के लिए कुल सीमा पहले की तरह 2,000 रुपये ही रखी जाएगी।

डिजिटल लेनदेन को मिलेगा बढ़ावा

RBI ने जनवरी 2022 में ‘ऑफलाइन मोड में छोटे मूल्य के डिजिटल भुगतान की सुविधा के लिए रूपरेखा’ जारी की थी। इस कदम का उद्देश्य ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना था। इस सुविधा के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के भी ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

Google Pay ने लॉन्च की UPI लाइट सर्विस

RBI new policy update : पिछले महीने Google pay ने अपने प्लेटफॉर्म पर नई UPI लाइट सर्विस लॉन्च की थी। Google pay पर UPI लाइट सेवा के जरिए लेनदेन के लिए UPI पिन की जरूरत नहीं होगी। यह काम एक टैप में किया जा सकता है। इसे ऑफलाइन मोड में भी एक्सेस किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक, RBI ने 10 अगस्त, 2023 को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) को संबोधित करते हुए लेनदेन की सीमा बढ़ाने का फैसला किया था। जिसमें साफ कहा गया था कि प्रति ट्रांजैक्शन की सीमा बढ़ाकर 500 रुपये की जा रही है। साथ ही ग्राहकों को दो कन्फर्मेशन डिस्काउंट से जुड़े जोखिमों से बचाने के लिए 2,000 रुपये की सीमा को बरकरार रखा गया है।

निष्कर्ष – RBI new policy update 2023

इस तरह से आप अपना  RBI new policy update 2023 से संबंधित और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं |

दोस्तों यह थी आज की  RBI new policy update 2023 के बारें में सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में आपको  RBI new policy update 2023 इसकी सम्पूर्ण जानकारी बताने कोशिश की गयी है |

ताकि आपके  RBI new policy update 2023 से जुडी जितने भी सारे सवालो है, उन सारे सवालो का जवाब इस आर्टिकल में मिल सके |

तो दोस्तों कैसी लगी आज की यह जानकारी, आप हमें Comment box में बताना ना भूले, और यदि इस आर्टिकल से जुडी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरुर बताएं |

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी Social Media Sites जैसे– Facebook, twitter पर ज़रुर शेयर करें |

ताकि उन लोगो तक भी यह जानकारी पहुच सके जिन्हें  RBI new policy update 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ उन्हें भी मिल सके|’

Important Links

Home Page Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

 

 

Vikash Kumar is a passionate blogger with a deep interest in providing the latest information on jobs, education, scholarships, and government schemes. His mission is to empower his readers with the knowledge they need to achieve their goals and lead fulfilling lives.

Leave a Comment

x